Current Affairs in Hindi 16 January


Vibrant Gujarat Global Summit
Vibrant Gujarat Global Summit 
वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जनवरी, 2019 को गुजरात के गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट (Vibrant Gujarat Global Summit) 2019 के नौवें संस्करण का उद्घाटन करेंगे। इस समिट की थीम है - "यूथ कनेक्ट 2019: शेपिंग ए न्यू इंडिया - द स्टोरी ऑफ बिलियन ड्रीम्स" (Youth Connect 2019: Shaping A New India – The Story of Billion Dreams)। इस सम्मेलन मे निम्न पाँच देशों के प्रमुख शामिल होंगे - उज्बेकिस्तान, रवांडा, डेनमार्क, चेक गणराज्य और माल्टा। इस शिखर सम्मेलन मे 19 जनवरी को अफ्रीका दिवस भी मनाया जायेगा जिसमे भारत और अफ्रीका के बीच बेहतर व्यापार संबंधों को प्रदर्शित किया जायेगा।

British PM Faces Defeat in Parliament
British PM Faces Defeat in Parliament 
संसद में ब्रिटिश पीएम की हार - ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे (Theresa May) को 15 जनवरी, 2019 को संसद में करारी हार का सामना करना पड़ा, जब संसद ने अनके प्रस्ताव को 230 वोटों से खारिज कर दिया गया उनके प्रस्ताव के विरोध मे 432 और पक्ष मे केवल 202 मत प्राप्त हुये। ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग होने मे केवल 73 दिन का समय बचा है क्योकि 29 मार्च, 2019 तक ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग होना है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री की हार के बाद लेबर प्राटी ने संसद मे उनके विरुध्द अविश्वास प्रस्ताव भी पेश किया लेकिन प्रधानमंत्री थेरेसा मे को इस अविश्वास प्रस्ताव मे जीत हासिल हुई। इसके पक्ष मे 306 वोट और विरोध मे 325 वोट मिले।

Plant on Moon
Plant on Moon 
चन्द्रमा पर पौधे का विकास - चीन द्वारा चन्द्रमा पर भेजे गये लैंडर पर कपास के बीज को अंकुरित करने मे सफलता हासिल हुई है। इसके साथ ही पहली बार चंद्रमा पर खेती की संभावना का पता लगाया गया। चीन द्वारा 3 जनवरी को चन्द्रमा पर लैंडर चैंग'ए -4 (Chang’e-4) भेजा गया था जिसमे अनुसंधान के लिये कई फसलो के बीज रखे गये थे। इसमे केवल कपास के बीज सबसे पहले अंकुरित हुये।

Gandhi Peace Prize
Gandhi Peace Prize 
गांधी शांति पुरस्कार - विश्व स्वास्थ्य संगठन के सद्भावना राजदूत योही ससाकावा (Yohei Sasakawa) को 2018 के गांधी शांति पुरस्कार सम्मानित किया गया। उन्हे यह पुरस्कार भारत और दुनिया भर में कुष्ठ रोग के उन्मूलन के लिए प्रदान किया गया। वर्ष 2017 के गांधी पुरस्कार के लिये एकल अभियान ट्रस्ट को चुना गया है, जबकि अक्षय पात्र फाउंडेशन और सुलभ इंटरनेशनल संयुक्त रुप से 2016 के लिए पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। वर्ष 2015 के पुरस्कार के लिये कन्याकुमारी के विवेकानंद केंद्र को चुना गया।

13 Central Universities Within 36 Months
13 Central Universities Within 36 Months 
अगले 36 महीनों के भीतर 13 केंद्रीय विश्वविद्यालयों स्थापित किये जायेंगे - केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगले 36 महीनों के भीतर 13 नए केंद्रीय विश्वविद्यालयों की स्थापना के लिए 3,600 करोड़ रुपये से अधिक के खर्च को मंजूरी दी। नए केंद्रीय विश्वविद्यालयों की स्थापना केंद्रीय विश्वविद्यालयों अधिनियम, 2009 के तहत बिहार, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान और तमिलनाडु में की जायेगी। इनमे से प्रत्येक राज्य मे एक विश्वविद्यालय स्थापित किया जाना है जबकि जम्मू और कश्मीर को दो नए केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित किये जायेंगे।

Highest Allocation for MGNREGA
Highest Allocation for MGNREGA 
मनरेगा के लिए उच्चतम राशि का आवंटन – मनरेगा (MGNREGA) योजना के लिये आवंटित राशि का 99% वर्ष के समाप्त होने के तीन महीने पहले ही समाप्त हो गया। इसलिये सरकार ने इस योजना के लिये 6,084 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि आवंटित की है। इस प्रकार 2018-19 के वित्तीय वर्ष मे मनरेगा का कुल आवंटन बढ़कर 61,084 करोड़ रुपये हो गया है, जो इस योजना को दिया गया अब तक का सबसे अधिक आवंटन है।

Recapitalisation of Export-Import Bank
Recapitalisation of Export-Import Bank 
निर्यात-आयात बैंक का पुनर्पूंजीकरण - केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय निर्यात-आयात बैंक (EXIM Bank – Export Import Bank of India) के पुनर्पूंजीकरण को मंजूरी दे दी जिसके अनुसार एक्जिम बैंक की अधिकृत पूंजी को 10,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर रु 20,000 करोड़ रु कर दिया गया है। इसके लिये सरकार एक्जिम बैंक में कैपिटल इन्फ्यूजन (Capital Infusion) के लिए 6000 करोड़ रुपये के पुनर्पूंजीकरण बांड (Recapitalization Bonds) जारी करेगी। यह राशि दो किस्तो मे जारी की जायेगी। पहली किस्त वित्त वर्ष 2018-19 में 4,500 करोड़ रुपये की होगी और उसके बाद वित्त वर्ष 2019-20 में 1,500 करोड़ रुपये जारी किये जायेंगे।

Centralised Processing Centre 2.0 Project
Centralised Processing Centre 2.0 Project 
केंद्रीकृत प्रसंस्करण केंद्र 2.0 परियोजना - सरकार ने कहा कि आईटी कंपनी इन्फोसिस की सहायता से अगली पीढ़ी की आयकर फाइलिंग प्रणाली को विकसित किया जा रहा है जिसके माध्यम से रिटर्न के प्रसंस्करण समय को 63 दिनों से कम करके केवल एक दिन कर दिया जायेगा। इस परियोजना को 18 महीने मे 4,241.97 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जायेगा । इसके लिये मंत्रिमंडल ने आयकर विभाग की केंद्रीकृत प्रसंस्करण केंद्र 2.0 परियोजना (Centralised Processing Centre 2.0 Project) को मंजूरी दे दी।

Group of Ministers on Real Estate
Group of Ministers on Real Estate 
रियल एस्टेट पर मंत्रियों का समूह - वित्त मंत्रालय ने जीएसटी के अंतर्गत रियल एस्टेट क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए मंत्रियों के समूह (Group of Ministers) का गठन किया है। इस मंत्रियो के समूह के संयोजक (Convener) गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल होंगे और इसके सचिव मनीष सिन्हा होंगे। महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, पंजाब और उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री और गोवा के पंचायत मंत्री इसके सदस्य होंगे हैं।

D Gukesh
D Gukesh 
डी गुकेश - तमिलनाडु के बालक डी गुकेश विश्व के दूसरे सबसे कम उम्र के और भारत के सबसे कम उम्र के ग्रैंड मास्टर (Grand Master) बन गए। उन्होने यह उपलब्धि केवल 12 साल, 7 महीने और 17 दिन मे हासिल की। गुकेश भारत के 59 वें ग्रैंड मास्टर है। इस समय विश्व के सबसे कम आयु के ग्रैंड मास्टर यूक्रेन के सर्जेई कर्जाकिन (Sergey Karjakin ) जिन्होंने 2002 में 12 साल 7 महीने की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी।

Iran Launched Satellite
Iran Launched Satellite 
ईरान ने सैटेलाइट लॉन्च किया - ईरान ने Payam नाम के उपग्रह को लॉन्च किया जो अपने अंतिम चरण की कक्षा मे पहुंचने मे असफल रहा। Payam उपग्रह को बेसिर राकेट से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। ईरान इस समय कम ऊचाई के दूसरे उपग्रह दोओस्ती को भी प्रक्षेपित करने की योजना बना रहा है।

Franco German Human Rights Award
Yu Wensheng 
फ्रेंको जर्मन मानवाधिकार पुरस्कार - चीन के मानवाधिकार कार्यकर्ता यू वेन्शेंग (Yu Wensheng ) को मानवाधिकारों के संरक्षण और संवर्धन के लिए फ्रेंको-जर्मन मानवाधिकार पुरस्कार (Franco-German Human Rights) से सम्मानित किया गया। यू वेन्शेंग को गत एक वर्ष से चीन की सरकार ने हिरासत में रख रखा है।

Cabinet Approved Visa Arrangements
Cabinet Approved Visa Arrangements 
कैबिनेट ने वीजा समझौते को मंजूरी दी - दिसंबर 2018 में भारत और मालदीव के बीच वीजा समझौते पर हस्ताक्षर किया गया था जिसे केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान दे दी है। समझौते में पर्यटन, चिकित्सा और सीमित व्यावसायिक उद्देश्य के लिए 90-दिवसीय के वीजा का प्रावधान किया गया है।

Eklavya Model Residential Schools
Eklavya Model Residential Schools 
एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय - जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री जसवंतसिंह सुमनभाई भाभोर ने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (EMRS) के छात्रों के पहले राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन जी.एम.सी. बालयोगी स्टेडियम, हैदराबाद मे किया।

Micro Irrigation Conference
Micro Irrigation Conference 
माइक्रो सिंचाई सम्मेलन - जल संसाधन और नदी विकास मंत्रालय ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद में 9 वें अंतर्राष्ट्रीय सूक्ष्म सिंचाई सम्मेलन (Micro Irrigation Conference) का आयोजन किया है। इस सम्मेलन का विषय "सूक्ष्म सिंचाई और आधुनिक कृषि" (Micro Irrigation and Modern Agriculture) रखा गया।

Cabinet Approved MoU on Mines Safety
Cabinet Approved MoU on Mines Safety 
मंत्रिमंडल ने खान सुरक्षा के समझौते को मंजूरी दी - भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खान, परीक्षण और अनुसंधान स्टेशन में सुरक्षा के लिये एक समझौता पर हस्ताक्षर किया गया जिसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी।

Mohammed Ali Qamar
Mohammed Ali Qamar 
मोहम्मद अली क़मर - मुक्केबाज़ी में भारत को पहला राष्ट्रमंडल खेल स्वर्ण पदक दिलाने वाले मुक्केबाज मोहम्मद अली क़मर को देश की महिला मुक्केबाज़ों के मुख्य कोच के पद पर नियुक्त किया गया है। वह पूर्व कोच शिव सिंह का स्थान लेंगे।

Manu Sawhney
Manu Sawhney 
मनु साहनी - अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने घोषणा की है कि मनु साहनी को संगठन के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया है।

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar
Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार - बच्चों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों का नाम परिवर्तित करके प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2019 कर दिया गया है। इसमें बच्चो को दिया जाने वाला बहादुरी के पुरस्कार को भी शामिल किया गया है। यह पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा 22 जनवरी को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में प्रदान किये जाएंगे।