Current Affairs in Hindi 24 April


RBI Exited NABARD and NHB
RBI Exited NABARD and NHB

रिजर्व बैंक ने नाबार्ड और एनएचबी की हिस्सेदारी बेची - रिजर्व बैंक ने राष्ट्रीय आवास बैंक (National Housing Bank) और राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (National Bank for Agriculture & Rural Development) मे अपनी हिस्सेदारी सरकार को बेच दी है। रिजर्व बैंक ने 26 फरवरी को नाबार्ड मे अपनी 1 प्रतिशत की हिस्सेदारी सरकार को 20 करोड़ रुपये मे बेची जबकि 19 मार्च को राष्ट्रीय आवास बैंक अपनी 100 प्रतिशत की हिस्सेदारी सरकार को 1,450 करोड़ रुपये मे बेच दी। इस प्रकार इन दोनो बैंको पर अब सरकार का पूर्ण स्वामित्व अर्थात 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हो गयी है। यह कदम 2001 मे दूसरी नरसिम्हन समिति की रिपोर्ट की सिफारिश के अनुसार लिया गया है जिसमे कहा गया था कि नियामक संस्थानों में क्रॉस-होल्डिंग समाप्त की जानी चाहिये अर्थात आरबीआई उन कंपनियों का शेयरहोल्डर नही हो सकता जिनको वह विनियमित करता हैं।

NABARD
NABARD
नाबार्ड - भारतीय रिजर्व बैंक ने नाबार्ड में अपनी शेयरधारिता का विनिवेश दो चरणों में किया है। केंद्रीय बैंक ने नाबार्ड में अपनी 72.5 प्रतिशत शेयर होल्डिंग को 1,450 करोड़ रुपये मे बेचने का निर्णय लिया था। इसमे से 71.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी अक्तूबर 2010 मे 1,430 करोड़ रुपये मे बेची गयी और शेष 1 प्रतिशत हिस्सेदारी को 26 फरवरी 2019 को 20 करोड रुपये मे सरकार को बेचा गया। नाबार्ड को 12 जुलाई 1982 मे स्थापित किया गया था। इसे भारतीय रिजर्व बैंक के कृषि ऋण कार्य (Agricultural Credit Functions) और तत्कालीन कृषि पुनवत्त एवं विकास निगम (Agricultural Refinance and Development Corporation) को विलय करके स्थापित किया गया। इसे 100 करोड़ रुपये की आरंभिक पूंजी के साथ स्थापित किया गया था। वर्तमान मे नाबार्ड की पूंजी 10,580 करोड़ रुपये है।

National Housing Bank
National Housing Bank
राष्ट्रीय आवास बैंक - अभी तक राष्ट्रीय आवास बैंक की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी रिजर्व बैंक के पास थी जिसे उसने 19 मार्च 2019 को सरकार को 1,430 करोड़ रुपये मे बेच दिया। राष्ट्रीय आवास बैंक की स्थापना की घोषणा 1987-88 के बजट में की गई थी। उसके पश्चात 1987 के शीतकालीन सत्र में राष्ट्रीय आवास बैंक विधेयक को संसद मे पारित किया गया जो 23 दिसंबर 1987 एक अधिनियम बन गया। इसी विधेयक के अंतर्गत 1988 की राष्ट्रीय आवास नीति में आवास क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एनएचबी की शीर्ष संस्था के रूप में स्थापना किया गया।

Reliance Jio has overtaken Bharti Airtel
Reliance Jio
रिलायंस जियो भारती एयरटेल से आगे निकला - लगभग ढाई साल पहले मोबाइल फोन सेवाएं शुरू करने वाली मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो कंपनी सब्सक्राइबर बेस के मामले के भारती एयरटेल से आगे निकल गयी है और देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गयी है। वर्तमान मे जियो का सब्सक्राइबर बेस 30.6 करोड़ का है जो केवल वोडाफोन-आइडिया से ही पीछे है। वोडाफोन-आइडिया 38.7 करोड़ ग्राहक के कस्टमर बेस के साथ शीर्ष पर है। एयरटेल का कस्टमर बेस इस समय 28.4 करोड़ ग्राहक का है।

Chabahar Port Project
Chabahar Port Project
चाबहार पोर्ट प्रोजेक्ट - अमेरिका ने स्पष्ट किया है कि ईरान पर लगे प्रतिबंधों का असर चाबहार पोर्ट प्रोजेक्ट (Chabahar Port Project) पर नहीं होगा। चाबहार बंदरगाह परियोजना भारत व्दारा ईरान में विकसित की जा रही है। अमेरीका ने उल्लेख किया है कि अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण और आर्थिक विकास के लिये चाबहार बंदरगाह का विकास और संचालन होना आवश्यक है इसलिये इसे अपवाद स्वरुप अलग रखा गया है। चाबहार पोर्ट दक्षिण-पूर्वी ईरान में स्थित एक बंदरगाह है। इस बंदरगाह के माध्यम से भारत पाकिस्तान को बाईपास करके ईरान के माध्यम से अफगानिस्तान सहित तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान जैसे मध्य एशियाई देशों तक पहुंच सकता है।

Ban on Chinese Milk Product
Ban on Chinese Milk Product
चीनी दुग्ध उत्पाद पर प्रतिबंध - केंद्र सरकार ने 23 अप्रैल 2019 को चीन से आयातित चॉकलेट, दूध और दूध से निर्मित उत्पादों पर लगे प्रतिबंध को आगे बढ़ा दिया है। यह प्रतिबंध चीन से आयातित दूध की कुछ खेप में मेलामाइन (Melamine) केमिकल की मौजूद होने की आशंका के बाद लगाया गया था। वर्तमान मे बंदरगाहों की प्रयोगशालाओं मे विषाक्त रासायनिक मेलामाइन की मौजूदगी का परीक्षण करना संभव नही है। ऎसे मे जब तक प्रयोगशालाओं को अपग्रेड नही किया जाता तब तक इन उत्पादो पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है। मेलामाइन एक विषाक्त रसायन है जिसका प्रयोग प्लास्टिक और उर्वरक बनाने में किया जाता है। इस प्रतिबंध के विस्तार की सिफारिश खाद्य नियामक FSSAI (Food Safety and Standards Authority of India) द्वारा की गई थी।

TikTok Ban Removed
TikTok Ban Removed
टिकटोक पर प्रतिबंध हटाया गया - मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै पीठ ने चीनी कंपनी बाइटेडांस (ByteDance) व्दारा निर्मित टिकटोक को प्रतिबंधित करने के तीन अप्रैल के अंतरिम आदेश को रद्द कर दिया है। चीनी कंपनी बाइटेडांस ने मद्रास उच्च न्यायालय को आश्वासन दिया है कि वह टिकटाक पर अश्लील सामग्री को विनियमित करने के लिए आवश्यक तंत्र विकसित करेगा। यदि बाइटेडांस कंपनी ऎसा नही करती है तो न्यायालय की अवमानना के आरोप मे उसे फिर से प्रतिबंधित किया जा सकता है। टिकटाक ऎप को पूर्व ऎप musical.ly को rebranded करके बनाया गया था। पिछले कुछ समय से इसके उपयोगकर्ता भारत सहित सभी देशो मे तेजी से बढे है।

Hope Probe Project
Hope Probe Project
होप प्रोब परियोजना - संयुक्त अरब अमिरात की अंतरिक्ष एजेंसी और मोहम्मद बिन राशिद स्पेस सेंटर ने एक बयान मे कहा है कि उनकी ’होप प्रोब' परियोजना (Hope Probe Project) का 85 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। यह प्रोजेक्ट संयुक्त अरब अमिरात की एक महत्वाकांक्षी ड्रीम परियोजना है जो मंगल ग्रह पर एक मिशन भेजेगा। इसे जुलाई 2020 में लांच किया जाना है। इसके सफल प्रक्षेपण के साथ ही संयुक्त अरब अमिरात मंगल मिशन लांच करने वाला पहला अरबी और इस्लामिक देश होगा।

Manned Mission To The Moon
Manned Mission To The Moon
चांद पर मानवयुक्त मिशन - चीन चंद्रमा पर मानवयुक्त मिशन भेजने की तैयारी कर रहा है और अगले दशक मे वहां पर एक अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की योजना भी बना रहा है। यह घोषणा चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के प्रमुख झांग कीयान (Zhang Kejian) ने की। उन्होंने यह भी कहा कि चीन 2020 तक मंगल ग्रह के लिये भी मिशन लांच करने की योजना बना रहा है।

Special Commemorative Stamp on Ramayana
Special Stamp on Ramayana
रामायण पर विशेष स्मारक डाक टिकट - इंडोनेशिया ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर 23 अप्रैल 2019 को रामायण की थीम पर एक विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किया है। इस डाक टिकट का डिजाइन इंडोनेशिया के प्रसिद्ध मूर्तिकार पद्मश्री बापक न्योमन नुआर्टा (Bapak Nyoman Nuarta) ने तैयार किया जिसमें जटायु के व्दारा सीता को बचाने के लिए लडे गये युध्द को दर्शाया गया है।

Belt and Road Forum
Belt and Road Forum
बेल्ट ऐंड रोड फोरम - चीन अपनी राजनीतिक शक्ति को प्रदर्शित करने के लिये बीजिंग में 25 अप्रैल से तीन दिवसीय बेल्ट ऐंड रोड फोरम (Belt and Road Forum) का आयोजन कर रहा है। इस परियोजना मे चीन स्वंय को अंतरराष्ट्रीय व्यापार एक्सचेंजों के केन्द्र बिंदु के रूप में स्थापित करना चाहता है। बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (Belt and Road Initiative) मे विश्व भर में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का निर्माण किया जाना है। इस आयोजन मे 150 से अधिक देशों के नेताओं और अधिकारियों के शामिल होने की संभावना है। भारत ने इस आयोजन मे शामिल न होने का निर्णय लिया है क्योंकि यह परियोजना भारत की संप्रभुता को ठेस पहुंचती है। बीआरआई का एक हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के विवादित इलाकों से होकर गुजरता है जबकि भारत पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (Pakistan-occupied Kashmir) को भारत का अभिन्न अंग मानता है।

Allahabad Bank Increased Authorised Capital
Allahabad Bank
इलाहाबाद बैंक ने अपनी अधिकृत पूंजी बढ़ाई - राज्य के स्वामित्व वाले इलाहाबाद बैंक ने घोषणा की है कि सरकार ने उसकी अधिकृत पूंजी (Authorised Capital) को 5,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 8,000 करोड़ रुपये कर दिया है। केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक से परामर्श के बाद इलाहाबाद बैंक की अधिकृत पूंजी में वृद्धि करने का निर्णय लिया है। अधिकृत पूंजी में वृद्धि होने से इलाहाबाद बैंक को 8,000 करोड़ रुपये की अधिकतम सीमा तक धन जुटाने में सहायता मिलेगी।

International Day of Multilateralism and Diplomacy for Peace
International Day of Multilateralism
शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय बहुपक्षीयता और कूटनीति दिवस - 24 अप्रैल 2019 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहली बार शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय बहुपक्षीयता और कूटनीति दिवस (International Day of Multilateralism and Diplomacy for Peace) का आयोजन किया गया। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 12 दिसम्बर 2018 को आधिकारिक रूप से घोषणा की थी कि प्रत्येक वर्ष 24 अप्रैल को शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय बहुपक्षीयता और कूटनीति दिवस मनाया जायेगा

National Panchayati Raj Day
National Panchayati Raj Day
राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस - पंचायती राज मंत्रालय प्रत्येक वर्ष 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रुप मे मनाता है। 24 अप्रैल 2010 को तत्कालीन भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पहले राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की घोषणा की थी। यह दिवस 24 अप्रैल 1993 को 73 वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम 1992 के लागू होने के उपलक्ष्य पर मनाया जाता है। भारत का संविधान पंचायतों को 'स्वशासन की संस्थाएं' के रूप में मान्यता देता है।

Swacchta Pakhwada Awards
Swacchta Pakhwada Awards
स्वच्छता पखवाड़ा पुरस्कार - अखिल भारतीय रेडियो, प्रकाशन प्रभाग और बाल फिल्म सोसायटी ऑफ इंडिया को नई दिल्ली में स्वच्छता पखवाड़ा पुरस्कार 2019 प्रदान किया गया।