Current Affairs in Hindi 25 January

Pranab Mukherjee, Nanaji Deshmukh and Dr. Bhupen Hazarika
Pranab Mukherjee, Nanaji Deshmukh and Dr. Bhupen Hazarika
प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और डॉ भूपेन हजारिका - 70 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, सामाजिक कार्यकर्ता नानाजी देशमुख और संगीतकार डॉ भूपेन हजारिका को भारत रत्न के सम्मान से सम्मानित किया गया। श्री देशमुख और डॉ हजारिका को मरणोपरांत यह सम्मान प्रदान किया गया।

Bharat Ratna
Bharat Ratna
भारत रत्न -  1954 में स्थापित भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है जो किसी व्यक्ति को असाधारण सेवा या मानव प्रयास के किसी भी क्षेत्र में उनके सर्वोच्च प्रदर्शन के लिए प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार किसी भी व्यक्ति को बिना जाति, व्यवसाय, पद या लिंग के भेद भाव के दिया जाता है। यह पुरस्कार वर्ष मे अधिकतम केवल तीन व्यक्तियो को ही दिया जा सकता है।

Sultan Abdullah Sultan Ahmad Shah
Sultan Abdullah Sultan Ahmad Shah
सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह - सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह को देश के शाही परिवारों के सदस्यों द्वारा मलेशिया के नए राजा के रूप में चुना गया था। उन्होंने केल्तन (Kelantan) के सुल्तान मुहम्मद वी का स्थान लिया। सुल्तान मुहम्मद ने हाल ही मे अपने पद से हटने की घोषणा की।

Gallantry Awards
Gallantry Awards
वीरता पुरस्कार - राष्ट्रपति ने इस वर्ष 411 वीरता और विशिष्ट सेवा पदक प्रदान करने की मंजूरी दी है। इनमें एक अशोक चक्र, चार कीर्ति चक्र, 11 शौर्य चक्र भी शामिल हैं। इस वर्ष लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च शांति काल के वीरता पुरस्कार अशोक चक्र से सम्मानित किया गया है। कीर्ति चक्र मेजर तुषार गौबा, सोवर विजय कुमार (मरणोपरांत), कांस्टेबल राजेंद्र कुमार नैन (मरणोपरांत) और कांस्टेबल प्रदीप कुमार पांडा (मरणोपरांत) को दिया गया।

Param Vishisht Seva Medal
Param Vishisht Seva Medal
परम विशिष्ट सेवा पदक - एक दुर्लभ निर्णय के अंतर्गत, सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को 70 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर विशिष्ट सेवा के लिए परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

Jeevan Raksha Padak Series of Awards
Jeevan Raksha Padak Series of Awards
जीवन रक्षक पदक अवार्ड सीरिज (Jeevan Raksha Padak Series of Awards) - भारत के राष्ट्रपति ने 48 लोगों को जीवन रक्षा पदक सम्मान से सम्मानित किया जिनमे से आठ लोगों को यह पुरस्कार मरणोपरांत दिया गया। यह पुरस्कार किसी व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए मानव प्रयास के सराहनीय कार्य के लिए दिया जाता है। इन्हें तीन श्रेणियों में रखा गया है:
# सर्वोत्तम जीवन रक्षा पद - 8 लोगों को दिया गया
# उत्तम जीवन रक्षा पद - 15 लोगों को दिया गया
# जीवन रक्षा पद - 25 लोगों को दिया गया

Cloning of Monkeys
Cloning of Monkeys
बंदरों की क्लोनिंग - चीन के वैज्ञानिकों ने मानव रोग अनुसंधान के लिए पांच बंदरों का क्लोन (Clone) तैयार किया है। इस अनुसंधान के द्वारा शोध वैज्ञानिक बंदरों के जीन का प्रयोग कर कई मानव रोगों (जैसे कि अल्जाइमर) के उपचार को संभव बना सकेंगे। इस प्रयोग से कई नैतिक समस्या भी उत्पन्न हो गयी है। रिपोर्टों के अनुसार यह प्रथम अवसर है कि जैव-चिकित्सा अनुसंधान के लिए कई बंदरो के क्लोन बनाये गये है।

Tiger Protection Force
Tiger Protection Force
टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स - तेलंगाना सरकार ने राज्य में टाइगर की आबादी को कम होने से रोकने के लिए एक 'स्टेट टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स' (State Tiger Protection Force) बनाने का फैसला किया है। राज्य और केंद्र सरकार इस योजना की लागत को 40:60 के अनुपात मे वहन करेंगे। इस योजना मे 2.25 करोड़ की राशि का प्रयोग बाघों की रक्षा और वन अग्नि दुर्घटनाओं को रोकने के लिये किया जायेगा।

Norms Relaxed For Under Trial Prisoners
Norms Relaxed For Under Trial Prisoners
अंडर ट्रायल कैदियों को राहत - गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि केंद्र सरकार अंडर ट्रायल कैदियों (Under Trial Prisoners) को रिहा करने के लिए एक एडवाइज़री (Advisory) जारी कर रही है जिसके अंतर्गत जिन कैदियो ने अपने अपराध मे दिये जाने वाले अधिकतम सजा का आधा हिस्सा जेल मे व्यतीत कर लिया है उन्हे रिहा कर दिया जायेगा। इस समय जेलों में लगभग चार लाख कैदी है जिसमे से लगभग आधे कैदी अंडर ट्रायल है।

National Voters' day
National Voters' day
राष्ट्रीय मतदाता दिवस - 25 जनवरी 2019 को पूरे भारत में 9 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। इसके द्वारा नये मतदाताओं के नामांकन को बढाने का प्रयास किया गया। इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस का विषय है - नो वोटर्स लेफ्ट बिहांइड (No Voter to be Left Behind)। यह दिवस 25 जनवरी 1950 को भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के स्थापना के उपलक्ष्य मे मनाया जाता है।

Insolvency and Bankruptcy Code
Insolvency and Bankruptcy Code
इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड - सुप्रीम कोर्ट ने इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (Insolvency and Bankruptcy Code - IBC) की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा है। न्यायमूर्ति आर.एफ. नरीमन ने इस कोड की संवैधानिक वैधता को "अपनी संपूर्णता में" बरकरार रखा। इन्सॉल्वेंसी एक ऐसी स्थिति है जहां कोई व्यक्ति या कंपनी अपने बकाया ऋण को चुकाने में असमर्थ होती है।

India and Maldives Agreed for Cooperation
India and Maldives Agreed for Cooperation
भारत और मालदीव सहयोग के लिए सहमत - भारत और मालदीव समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी अभियान और चिकित्सा सहयोग के मुद्दों पर आपसी सहयोग करने के लिये सहमत हुये है। नई दिल्ली में भारत के रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और मालदीव के रक्षा मंत्री मरिया अहमद दीदी के बीच बैठक मे यह निर्णय लिया गया।

Ronojoy Dutta
Ronojoy Dutta
रोनोजॉय दत्ता - इंडिगो के मालिक इंटरग्लोब एविएशन (InterGlobe Aviation) ने रोनोजॉय दत्ता (Ronojoy Dutta) को अगले पांच वर्षों के लिए कंपनी का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) नियुक्त किया है।

Voting Rights for Millennials
Voting Rights for Millennials
मिलेनियल्स के लिए वोटिंग अधिकार - राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि पहली बार मिलेनियल्स (Millennials) इस साल से आम चुनावों में मतदान करने के लिए योग्य होंगे। दिल्ली में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह पर राष्ट्रपति ने यह घोषणा की।

Himachal Pradesh Statehood day
Himachal Pradesh Statehood day
हिमाचल प्रदेश राज्य दिवस - हिमाचल प्रदेश प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को अपना स्थापना दिवस मनाता है। इसी दिन 1971 में हिमाचल प्रदेश को देश के 18 वें राज्य के रूप में मान्यता दी गयी थी।

Johan Botha
Johan Botha
जोहान बोथा - अनुभवी दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर जोहान बोथा (Johan Botha) ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अपनी तत्काल सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। पूर्व क्रिकेटर ने 2005 से 2012 के बीच दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय टीम का हिस्सा रहे।

Krishna Sobti
Krishna Sobti
कृष्णा सोबती - प्रख्यात हिंदी लेखक और कवि कृष्णा सोबती का दिल्ली में निधन हो गया। उन्हे साहित्य अकादमी पुरस्कार और ज्ञानपीठ जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। साथ ही उन्हे पद्म भूषण भी प्रदान करने की घोषणा की गयी थी लेकिन उन्होने इसे अस्वीकार कर दिया।

Atin Bandyopadhyay
Atin Bandyopadhyay
अतिन बंद्योपाध्याय - साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता बंगाली लेखक अतीन बंद्योपाध्याय का ब्रेन स्ट्रोक से निधन हो गया।