Current Affairs in Hindi 26 January

70th Republic Day
70th Republic Day 

70 वाँ गणतंत्र दिवस - भारत इस वर्ष अपना 70 वाँ गणतंत्र दिवस मना रहा है। वास्तव मे 26 जनवरी के ही दिन भारत मे 1950 मे संविधान को लागू किया गया था। इसी दिन भारत मे भारत सरकार अधिनियम - 1935 को प्रतिस्थापित करके भारतीय संविधान को लागू किया गया था। गणतंत्र दिवस की मुख्य बातें - 

# गांधी का जीवन - 70 वें गणतंत्र दिवस की परेड का विषय है - 'गांधी का जीवन'। इसके माध्यम से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि व्यक्त की गयी।
# महिला अधिकारियों की सबसे बड़ी संख्या - 70 वें गणतंत्र दिवस परेड में सबसे अधिक महिला अधिकारियों ने भाग लिया। इस वर्ष पहली बार एक महिला अधिकारी लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी ने 144 पुरुष कर्मियों की एक टुकड़ी का नेतृत्व किया।
# ऑल वूमेन कंजेंट - भारत की सबसे पुरानी अर्धसैनिक बल असम राइफल्स की एक महिला टुकड़ी ने इस वर्ष परेड मे भाग लिया।
# अत्याधुनिक हथियार - इस वर्ष जिन हथियारों को पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड में प्रदर्शित किया गया वे हैं - M777 और K-9 वज्र अल्ट्रा लाइट होवित्जर (K-9 Vajra Ultra Light Howitzers)। इसके साथ DRDO की मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (Medium-Range Surface-to-Air Missile - MRSAM) को भी प्रदर्शित किया गया।
# जैव ईंधन विमान - गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार पारंपरिक और जैव ईंधन के मिश्रण का उपयोग करने वाली एक सैनिक विमान एन ए – 32 (An-32 Aircraft) ने भी उडान भरी।
# आजाद हिंद फौज के सैनिक - आजाद हिंद फौज के चार पूर्व सैनिको ने भी पहली बार परेड में हिस्सा लेंगे। आजाद हिंद फौज को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1942 में दक्षिण पूर्व एशिया में भारतीय राष्ट्रवादी रास बिहारी बोस द्वारा एक सशस्त्र बल के रुप मे गठित किया गया था।
# शंखनाद - भारतीय सशस्त्र बलों के लिए बनाई गई एक मार्शल धुन 'संखनाद' पहली बार 70 वें गणतंत्र दिवस परेड में बजायी गयी। स्वतंत्रता दिवस के बाद से भारतीय रक्षा बल अंग्रेजों द्वारा बनाई गई 'मार्शल ट्यून' (Martial Tune) का प्रयोग कर रहे थे। `शंखनाद’ भारतीय शास्त्रीय संगीत पर आधारित है।

Bharat Parv
Bharat Parv
भारत पर्व - भारत पर्व का चौथा संस्करण 26 जनवरी को दिल्ली के लाल किले में आयोजित किया गया। इस वर्ष भारत पर्व का विषय है - एक भारत श्रेष्ठ भारत। यह आयोजन 31 जनवरी तक जारी रहेगा। पांच दिवसीय यह कार्यक्रम गणतंत्र दिवस समारोह का ही एक हिस्सा है और इस त्यौहार का उद्देश्य देशभक्ति का उत्साह पैदा करना और देश की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देना है।

Juan Guaido
Juan Guaido
जुआन गुएडो - जर्मनी ने कहा है यदि वेनेजुएला आठ दिन के भीतर चुनाव की घोषणा नही करता है तो वह वेनेजुएला के विपक्ष के नेता जुआन गुआदो (Juan Guaido) को देश के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे देगा। फ्रांस और स्पेन द्वारा पहले ही यही घोषणा की गयी है। राष्ट्रपति निकोलस मादुरो (Nicolas Maduro) को इसी महीने की शुरुआत में दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ दिलाई गई थी। विपक्ष ने इस चुनाव को मतदान मे धांधली के कारण बहिष्कार किया था।

Opportunity Rover
Opportunity Rover
Opportunity Rover - नासा के Opportunity Rover ने मंगल की सतह पर 15 साल पूरे कर लिए हैं। सौर उर्जा से संचालित छह-पहियो वाले इस रोवर को मंगल पर 24 जनवरी, 2004 को उतारा गया था। मंगल ग्रह पर धूल भरी आंधी आने के कारण इस रोवर से पिछले साल जून से कोई संपर्क नही हुआ है।

India Signed Agreement With South Africa
India Signed Agreement With South Africa
भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए - प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा (Cyril Ramaphosa) के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद दोनों देशो ने अपनी रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। भारत और दक्षिण अफ्रीका कृषि-प्रसंस्करण, रक्षा, खनन और वित्तीय क्षेत्र जैसे क्षेत्रों में पारस्परिक सहयोग करेंगे। भारत साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया में गांधी-मंडेला कौशल संस्थान (Gandhi-Mandela Skills Institute) की भी स्थापित करेगा।

India and Australia Revamped Extradition Treaty
India and Australia Revamped Extradition Treaty
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच प्रत्यर्पण संधि का नवीनीकरण - भारत और ऑस्ट्रेलिया प्रत्यर्पण संधि (Extradition Treaty) के नवीनीकरण के लिये सहमत हो गये है जो दोनों देशों को जासूसों, आतंकवाद और मानव तस्करों से संबधित अपराधियो के आदान-प्रदान करने में सक्षम बनाएगी।

India Donated Ambulance to Nepal
India Donated Ambulance to Nepal
भारत ने नेपाल को एम्बुलेंस उपहार मे दी - भारत ने अपने 70 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर नेपाल को 30 एम्बुलेंस और छह बसें उपहार मे दी है और साथ ही नेपाल को समृद्ध बनाने की प्रतिबध्दता भी व्यक्त की है।